35.1 C
Delhi
June 21, 2021
Charis Journal

जानें किस जाति को मिली कितनी सीटें, Bihar Election 2020: JDU ने 10 भूमिहारों और 7 राजपूतों को दिया टिकट

पटना. बिहार में विधानसभा का चुनाव (Bihar Election 2020) दलगत राजनीति से ज्यादा जातिगत आधार पर लड़ा जाता है. इसकी बानगी विभिन्न दलों द्वारा घोषित किए जाने वाली प्रत्याशियों की सूची में दिखने लगी है. बिहार की सभी पार्टियां जातिगत समीकरण का ख्याल रखते हुए ही अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर रही है. राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी जेडीयू (JDU) ने भी पहले चरण को लेकर जिन उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी, उससे ही संकेत मिल गया था कि पार्टी इस बार सभी वर्ग को साथ लेकर चलने की कोशिश कर रही है. बुधवार को जब पार्टी ने बिहार चुनाव को लेकर अपने सभी 115 उम्मीदवारों की सूची जारी की तो यह बात साफ भी हो गई.

Bihar Assembly Election: नीतीश कुमार को बिहार में सोशल इंजीनयरिंग का मास्टर कहा जाता है और इसका नमूना इस बार के टिकट वितरण में भी दिख गया है.

जेडीयू की लिस्ट में जिन लोगों के नाम बतौर प्रत्याशी हैं अगर उसे जातिगत आधार पर बांटें तो उसमें साफ तौर पर समाज के सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देने की कोशिश दिखती है. सोशल इंजीनियरिंग में माहिर नीतीश कुमार ने जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया है, उसके आधार पर यह कहना शायद ही गलत होगा का उन्होंने लालू प्रसाद की पार्टी यानी आरजेडी के आधार MY समीकरण के साथ-साथ दलितों और अति पिछड़ा वोटरों को बड़ा मैसेज देने की कोशिश की है. नीतीश शुरू से ही बिहार की आधी आबादी यानी महिलाओं को अपना सबसे बड़ा वोट बैंक मानते हैं. यही कारण है कि पार्टी के उम्मीदवारों की सूची में भी बड़ी संख्या में महिलाओं को शामिल कर नीतीश ने इस बार बड़ा दांव खेला है.

Related News

Leave a Comment