33.1 C
Delhi
June 17, 2021
Charis Journal

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ:हाथरस केस में सुनवाई आज: पाकिस्तान में सेना के खिलाफ विपक्ष एकजुट, हरियाणा में बीमा क्लेम के लिए मर्डर; चीनी महिला की आंख में मिला कोरोना

आज इन 3 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में आज हाथरस गैंगरेप मामले में सुनवाई होगी।

2. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स आज शारजाह में आमने-सामने होंगे। टॉस शाम 7 बजे और मैच 7.30 बजे शुरू होगा।

3. दिल्ली यूनिवर्सिटी की फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद आज से एडमिशन शुरू होगा, जो कि 14 अक्टूबर 2020 तक जारी रहेगा।

अब कल की 7 महत्वपूर्ण खबरें

1. गैंगरेप मामले में हाथरस के डीएम और एसपी को हाईकोर्ट ने तलब किया

उत्तर प्रदेश के हाथरस केस को सीबीआई ने शनिवार को टेकओवर कर लिया। सीबीआई ने रविवार को मुख्य आरोपी संदीप के खिलाफ धारा 307, 376 डी, 302, एससी/एसटी ऐक्ट की धारा 3 केस दर्ज किया। आज इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में इस केस की सुनवाई होनी है। हाईकोर्ट ने पीड़ित परिवार, यूपी के शीर्ष अफसरों समेत हाथरस के डीएम और एसपी को भी तलब किया है।

2. हरियाणा में कर्ज में डूबे कारोबारी ने बीमा क्लेम के लिए युवक की हत्या की

हरियाणा के हांसी में एक कारोबारी ने 1.60 करोड़ रुपए का बीमा क्लेम लेने के लिए खुद की हत्या की साजिश रची। गांव के ही एक युवक को पहले शराब पिलाई, फिर गला दबाकर उसकी हत्या कर दी। इसके बाद आरोपी ने अपनी कार को आग लगा दी। पुलिस पूछताछ में यह खुलासा आरोपी राममेहर ने किया है। राममेहर को छत्तीसगढ़ पुलिस ने शनिवार को बिलासपुर से गिरफ्तार किया था।

3. पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार सेना को विपक्षी पार्टियों की चुनौती

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के युवा अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पाकिस्तान में सेना के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। यह पहली बार है जब विपक्षी दल पाकिस्तानी सेना के सरकार में बढ़ते दखल के खिलाफ एकजुट हो गए हैं। मौलाना फजल-उर-रहमान भी फौज पर तंज कसने मे पीछे नहीं हैं। इमरान खान को सत्ता से हटाने के लिए ये तीनों ही साथ आ चुके हैं।

4. 64 साल की चीनी महिला की आंखों में मिला कोरोनावायरस का संक्रमण

चीन में कोरोना का एक और अजीबोगरीब मामला सामने आया है। 64 साल की बुजुर्ग महिला कोरोना से रिकवर हुई। उसके 2 माह बाद कोरोनावायरस उसकी आंखों में मिला। चीन में यह मामला काफी चर्चा में है। कई रिसर्च में भी साबित हो चुका है कि आंखों में लालिमा या सूजन दिखने पर अलर्ट हो जाएं। ये कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। पढ़िए उस महिला की पूरी कहानी।

5. कहानी ढाई साल की मासूम की, जिसके साथ दरिंदों ने दुष्कर्म किया

दिल्ली से करीब 90 किलोमीटर दूर अलीगढ़ जिले के टप्पल कस्बे में मई 2019 में ढाई साल की मासूम के साथ दुष्कर्म के बाद दरिंदों ने हत्या कर दी थी। पीड़ित के पिता ने बताया कि पहले पांच महीनों तक मुकदमा अदालत में पहुंचा ही नहीं। फिर कहने लगे कि कोरोना हो रहा है। हमसे कहा गया था छह महीने में इंसाफ मिलेगा। डेढ़ साल हो गया है। अभी तक कुछ भी नहीं हुआ |

6. बिहार चुनाव में पहले फेज के 142 प्रत्याशियों का एनालिसिस

बिहार चुनाव में पहले फेज के लिए नॉमिनेशन हो चुके हैं। पहले फेज की 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को वोटिंग होनी है। हमने इन 71 सीटों पर खड़े हुए महागठबंधन और एनडीए के कैंडिडेट्स की तरफ जो एफिडेविट दाखिल किए गए हैं, उनका एनालिसिस किया। इससे पता चला कि आप जिन कैंडिडेट्स को वोट देने जा रहे हैं, उनमें से कितने करोड़पति हैं? कितनों पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं?

7. इंडियन एयर फोर्स को ताकतवर बनाएगी एंटी-रेडिएशन मिसाइल ‘रुद्रम’

इंडियन एयर फोर्स के लिए भारत ने 9 अक्टूबर को पहली स्वदेशी एंटी-रेडिएशन मिसाइल रुद्रम बनाई है। इसका टेस्ट सफल रहा है। इसे सुखोई-30 एमकेआई जेट से ओडिशा के बालासोर स्थित इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज पर किया गया। आइए जानते हैं, क्या है रुद्रम? हवाई युद्ध में किस तरह यह मिसाइल इंडियन एयर फोर्स के लिए निर्णायक भूमिका निभा सकती है?

अब 12 अक्टूबर का इतिहास

1860ः ब्रिटेन और फ्रांस की सेना ने चीन की राजधानी बीजिंग पर कब्जा जमाया।

1999ः पाकिस्तान में सेना के तख्ता पलट के बाद जनरल परवेज मुशर्रफ सत्ता पर काबिज हुए।

2001: संयुक्त राष्ट्र और उसके महासचिव कोफी अन्नान को संयुक्त रूप से नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गई।

Related News

Leave a Comment